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ब्लॉग विषय विचार: 27 प्रकार के ब्लॉग पोस्ट जो ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं

 



मैं हर दिन ब्लॉग पोस्ट लिखती हूं। नए ब्लॉग विषयों के बारे में सोचना तनावपूर्ण हो सकता है।

आपको कुछ भी ऐसा नहीं लिखना चाहिए जो आपके दिमाग में आए। जो ब्लॉगर ऐसा करते हैंवे सामान्य ब्लॉग पोस्ट बनाते हैंजो वहां मौजूद हैउससे पुनः प्रकाशित किया जाता है।

इस पेज पर आपको लिखने के लिए बहुत सारे नएअद्भुत विषय विचार मिलेंगे |

इस लेख के लिंक को बुकमार्क या सेव करें क्योंकि 75 प्रकार के ब्लॉग विषय हैं जो आपके दर्शकों को उत्साहित करेंगे।


1. ट्यूटोरियल

वह कौन सी बात है जो आप जानते हैं जो आपके पाठकों को नहीं पता?

क्या होगा यदि आप एक ट्यूटोरियल लिखते हैं जो बताता है कि उस कौशल को कैसे करना है?

क्या इससे उनको कुछ नया सिखने को मिलेगा?

उन सरल चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप जानते हैं कि कैसे करना है जो वो नहीं जानते और आप उन्हें उसके स्टेप सीखा सके और उनको उसके बारे में पता चले ।

उदाहरण के लिएअगर आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग आती हैऑनलाइन बैंकिंग आती है तो उसके स्टेप आप आपके पाठको को सीखा सकते है ।

2. उद्योग समाचार

एक लेखक और विशेषज्ञ के रूप मेंआपको हमेशा अपने उद्योग में क्या हो रहा हैके साथ रहना चाहिए।

यदि आपके पाठक आपके उद्योग में नवीनतम घटनाओं को आपसे अधिक जानते हैंतो उन्हें आपके ब्लॉग पर वापस लाना कठिन होगा।

आपके अधिकांश पाठकों को यह नहीं पता होगा कि किसी विशेष समय पर क्या हो रहा है। यदि आप किसी ऐसे विकास के बारे में जानते हैं जिसे आपके अधिकांश पाठक नहीं जानते हैंतो इसके बारे में अपने ब्लॉग पर लिखें।


3. चेकलिस्ट को ब्लॉग पोस्ट में बदलें

चेकलिस्ट टू-डू लिस्ट की तरह हैं। उनमें ऐसे कार्य होते हैं जिन्हें किसी को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए करना होता है।

चेकलिस्ट मजेदार हैं। लेकिन आप चेकलिस्ट को ब्लॉग पोस्ट में भी बदल सकते हैं।

उन सभी कार्यों की सूची बनाएं जो एक चेकलिस्ट में होंगे और विस्तृत होंगे।


4. विश्व में वर्तमान घटनाएँ

आपके उद्योग के बाहर रोजाना बहुत सारी घटनाएं होती हैं। वे आपके उद्योग से संबंधित नहीं हो सकते हैंलेकिन आपके कुछ पाठक उनकी परवाह करते हैं।

लोग पब में इन घटनाओं के बारे में बात करते हैं।

आपको इन घटनाओं के बारे में एक पूर्ण विकसित लेख लिखने की आवश्यकता नहीं है। लेकिनकम से कमउन्हें अपने लेखों में संदर्भित करें और उन चीजों के बारे में लिखें जो आपने इन घटनाओं से सीखी हैं जो आपके उद्योग से संबंधित हैं।


5. इन्फोग्राफिक्स

इन्फोग्राफिक्स सामग्री का एक और रूप है जिसे लोग उपभोग करना पसंद करते हैं क्योंकि वे मज़ेदार और पढ़ने में आसान होते हैं।

आप पिक्टोचार्ट या कैनवस जैसे टूल के साथ एक इन्फोग्राफिक बना सकते हैं या ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर ले सकते हैं।

इन्फोग्राफिक्स ट्विटरफेसबुक और लिंक्डइन पर फैल गए क्योंकि सोशल मीडिया उपयोगकर्ता उन्हें साझा करना पसंद करते हैं।

एक इन्फोग्राफिक बनाएं और इसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में प्रकाशित करें। पृष्ठ पर कुछ पाठ रखने के लिए अपने इन्फोग्राफिक के लिए एक परिचय लिखें।


6. केस स्टडीज

केस स्टडी वास्तविक जीवन के उदाहरण हैं कि आपने अपने ज्ञान को कैसे लागू किया या अपने उत्पाद या सेवा का उपयोग कैसे किया।

लोग व्यक्तियों और कंपनियों की सफलता की कहानियों को पढ़ना पसंद करते हैं और जानते हैं कि पर्दे के पीछे क्या हुआ। उन्हों ने सफलता की सीडी कैसे चढ़ी वो सब आप ब्लॉग में लिख सकते है।


7. साक्षात्कार

लोग टीवी और रेडियो पर इंटरव्यू देखते और सुनते हैं। आपका ब्लॉग अल नहीं है।

अपने उद्योग में लोकप्रिय और सम्मानित लोगों का साक्षात्कार लें। उन्हें अपने ब्लॉग पर लाएँ और उनसे ऐसे प्रश्न पूछें जो आपके पाठकों को पसंद हों।

जब आप किसी का इंटरव्यू लेते हैंतो आपके दर्शक उनसे सीखते हैं।

आप ग्राहकों का साक्षात्कार भी ले सकते हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं। 


8. विशेषज्ञों से सलाह संकलित करें और लिखें

यह इंटरव्यू जैसा ही है लेकिन अलग है।

ऐसे में आप कुछ विशेषज्ञों के पास पहुंचें और उनसे आसान सवाल पूछें। आप उनके उत्तरों को एक साथ रखते हैंअपने विचार जोड़ते हैं और इसे एक ब्लॉग पोस्ट में बदल देते हैं।


9. समीक्षा

आपके दर्शक कौन से उत्पाद खरीदते हैं?

इनमें से अधिकतर उत्पाद आपके आला से संबंधित होने चाहिए।

उदाहरण के लिएयदि आप Hosting  के बारे में लिखते हैंतो आपके दर्शक HostingRaja,  Hostinger और Godaddy  जैसे Hosting Provider  से

 प्रोडक्ट लेते है या फिर सर्वर लेते है|

वे इन उत्पादों पर आपके विचार पढ़ना चाहेंगे।

प्रत्येक उत्पाद के फायदे और नुकसान लिखिए और अपना सुझाव दीजिए।


10. तुलना पोस्ट

एक तुलना पोस्ट एक प्रकार की समीक्षा है जहां आप दो उत्पादों की तुलना करते हैं जो एक ही काम करते हैं।

अकेले किसी उत्पाद की समीक्षा करने के बजायआप उसकी समीक्षा कर रहे हैं और दूसरे के साथ उसकी तुलना कर रहे हैं।

तुलना पोस्ट आपके दर्शकों को दो मजबूत उत्पादों के बीच चयन करने में मदद करती है जो एक ही काम करते हैं।


11. व्लॉगिंग

वीडियो इन दिनों सामग्री का सबसे अच्छा रूप है। वेब उपयोगकर्ता वीडियो पसंद करते हैं।

2019 तकवीडियो दुनिया के इंटरनेट ट्रैफ़िक का 80% होगा। आप चूकना नहीं चाहते हैं।

उस विषय पर एक वीडियो बनाएं जिसे आपके दर्शक पसंद करते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें।


12. संसाधन बनाएँ

सहायक पोस्टवेबसाइटटूलसेट और पुस्तकों की एक सूची संकलित करेंऔर एक पेज बनाएं जहां आप उन्हें अपने पाठकों के साथ साझा करें।

बताएं कि आपने प्रत्येक संसाधन को सूची में क्यों सूचीबद्ध किया है।


13. समस्याएं और समाधान

आपके श्रोतागण दैनिक या साप्ताहिक आधार पर कुछ सामान्य समस्याओं का अनुभव करते हैं। आप उनकी समस्या को समज कर उनको समाधान साझा कर सकते हो

ब्लॉगिंग का उद्देश्य आपके दर्शकों के लिए मददगार होना है। यदि आपकी सामग्री सहायक हैतो आगंतुक वापस आना जारी रखेंगे।

आपके लक्षित श्रोताओं के सामने आने वाली सामान्य समस्याओं की एक सूची बनाएँ और उनके समाधान प्रस्तुत करने वाले लेख लिखें। उदाहरण के लिएबैंकिंग से लेकर एटीएम में होने वाली समस्या का सामधान आपको कई बैंक साइट पे मिल जायेग।

इतना करने के बाद हर समस्या और समाधान पर एक ब्लॉग पोस्ट बनाएं।


14.दूसरे क्या कह रहे हैं साझा करें

मैं क्वोरा(Quora )की बहुत बड़ी प्रशंसक हूं। Quora वेब वार्तालापों का घर है।

Quora पर चल रही चर्चा शुरू करना और उसमें शामिल होना आसान है।

आपके उद्योग के लोग Quora पर क्या कह रहे हैं?

आप इसे ब्लॉग पोस्ट में बदल सकते हैं।

ऐसा करने से आपके पाठकों को आपके आला में वर्तमान चर्चाओं को जानने में मदद मिलती है |


15.परदे के पीछे क्या होता है साझा करें

आपके दर्शकों को यह जानना अच्छा लगेगा कि आपके व्यवसाय में परदे के पीछे क्या होता है। आपकी प्रक्रियाएं क्या हैं?

आप अपना दिन कैसे शुरू करते हैं?

आप कर्मचारियों को कैसे काम पर रखते और निकालते हैं?

आपको प्रेरणा कहां से मिलती है?

आपका कार्यस्थल कैसा है?

अपने दर्शकों को आपके व्यवसाय में होने वाले दृश्यों के पीछे ले जाने से वे आपके ब्रांड से अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं।

अपनी कंपनी के अंदर नवीनतम घटनाओं के बारे में एक पोस्ट लिखें।


16. प्रेरणादायक कहानियाँ लिखें

प्रेरणा बिकती है। लोग सफलता की कहानियां पढ़ना पसंद करते हैं।

मार्केट रिसर्च के अनुसार व्यक्तिगत विकास उद्योग का मूल्य $9.9 बिलियन है।

2022 तक इसके 5.6% प्रति वर्ष बढ़ने की उम्मीद है। तब तकयह 13.2 बिलियन डॉलर का हो जाएगा।


17. मजेदार पोस्ट

फनी पोस्ट पैरोडी पोस्ट से अलग होती हैं। एक पैरोडी पोस्ट के साथआप एक लोकप्रिय पोस्ट लेते हैं और बिंदुओं में कुछ हास्य जोड़कर इसे फिर से लिखने का प्रयास करते हैं।

आपका लक्ष्य मूल लेखक की बातों को पढ़ने में और मज़ेदार बनाना है।

फनी पोस्ट मेंआप विशुद्ध रूप से मनोरंजन के लिए लिखते हैं। आप किसी के विचारों को दोबारा नहीं लिख रहे हैं।


18. प्रश्नोत्तरी

आप अपने ब्लॉग पर एक प्रश्नोत्तरी प्रकाशित कर सकते हैं और पोस्ट को लंबा बनाने के लिए इसमें कुछ बिंदु जोड़ सकते हैं।

वेब उपयोगकर्ताओं के बीच क्विज़ लोकप्रिय हैं। क्विज़ आपके दर्शकों को स्मार्ट बना देगा।


19. सर्वेक्षण और मतदान

सर्वे और पोल क्विज़ के समान हैं लेकिन अलग हैं।

क्विज मजेदार हैं। सर्वेक्षण और मतदान थोड़ा और अधिक गंभीर। आपको सर्वेक्षणों और चुनावों से कुछ जानकारी मिलती है।

सर्वेक्षण या मतदान करने का उद्देश्य अपने दर्शकों से अंतर्दृष्टि प्राप्त करना है। प्रश्नोत्तरीइतना नहीं।

जब आप अपने ब्लॉग पर एक सर्वेक्षण चलाते हैं तो आप ब्लॉग पोस्ट या उत्पाद सुविधा के लिए एक विचार प्राप्त कर सकते हैं।


20. स्थानीय समाचार

अपने क्षेत्र में घटित होने वाली रोचक घटनाओं के बारे में लिखिए।

आप किसी भी चीज के बारे में लिख सकते हैं।

हो सकता हैयह एक ऐसा व्यवसाय है जो अपने ग्राहकों का ख्याल रखता है। याएक कुत्ता जो अपने मालिक के साथ खेलता है।

अपने क्षेत्र में कुछ अच्छा लिखें और इसे उन विषयों से जोड़ें जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हों।


21. मुफ्त उपहार

Giveaways जरूरी नहीं कि प्रतियोगिताएं हों। आप पुरस्कारों के लिए प्रतियोगिता आयोजित किए बिना उपहार दे सकते हैं।

Giveaways आपके दर्शकों को वापस भुगतान करने या आपके साथ रहने का एक रूप है।

कुछ ऐसा दें जो आपके दर्शकों के लिए सार्थक हो। यह एक ईबुक या एक उपकरण हो सकता है।

अपने उपहारों के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखें।


22. ​​मिथक और तथ्य

वेब पर इतनी जानकारी है कि मिथकों को तथ्यों से अलग करना मुश्किल है।

आप इसके बारे में सामग्री बना सकते हैं। शीर्ष मिथकों और तथ्यों की सूची बनाएं।


23. यात्रा के अनुभव साझा करें

लाखों लोग हर महीने यात्रा ब्लॉग पर आते हैं।

वेब उपयोगकर्ता अन्य लोगों के यात्रा अनुभवों के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं। यह उनके वर्तमान स्थान को छोड़े बिना उनके साथ यात्रा करने जैसा है।

उन्हें जगहों की अद्भुत तस्वीरें देखना पसंद है। बहुत से लोग यात्रा करना चाहते हैंवे नहीं कर सकते। इसलिएवे ऐसे लोगों के साथ यात्रा करते हैं जो करते हैं।

यदि आप दूरस्थ रूप से काम करते हैं या बहुत अधिक यात्रा करते हैंतो अपनी यात्रा के अनुभव साझा करें।


24. व्यंजनों को साझा करें

लोग खाना पसंद करते हैं। हम सभी को अच्छा खाना पसंद होता है।

इसलिए रेसिपी वेब पर लोकप्रिय हैं।

आप एक रसोई  के नुस्खे बना सकते हैं। अगर आपको खाना पसंद हैतो रेसिपी को अपने दर्शकों के साथ शेयर करें।

आपको आश्चर्य होगा कि उनमें से कितने इसे रसोई में आजमाएंगे।

रेसिपी लिखते समयसुनिश्चित करें कि आप सटीक माप और खाना पकाने के निर्देश देते हैं।


25.अपने लेख में सर्वश्रेष्ठ मोबाइल ऐप्स के बारे में लिखें

स्मार्टफोन हर जगह हैं। शायदआपके पाठक सक्रिय मोबाइल ऐप उपयोगकर्ता हैं।

वे कौन से ऐप हैं जो उनका कुछ समय या पैसा बचा सकते हैं?

उन्हें अपने पाठकों के साथ साझा करें।


26. व्यक्तिगत कहानियाँ साझा करें

कमजोर हो जाओ। आपके दर्शक जानना चाहते हैं कि आपके निजी जीवन में क्या चल रहा है। जितना अधिक आप उनके साथ साझा करते हैंउतना ही वे आपसे जुड़ते जाते हैं।

साझा करने का उद्देश्य ग्राहकों को स्वयं को अधिक वास्तविक दिखाना है।


27. व्यक्तिगत मामले का अध्ययन

अपने कार्योंपरिणामों और आपने उनसे क्या सीखाइसकी रूपरेखा देते हुए केस स्टडी साझा करें।

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